UDISE Plus क्या है और इसका क्या फुल फॉर्म है । UDISE Kya Hai Or UDISE Ka Full Form Kya Hai ?

5/5 - (46 votes)

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को यू डी आई एस ई प्लस (UDISE Plus) के बारे में बताएंगे की यू डी आई एस ई प्लस क्या होता है इसका क्या उद्देश्य है और इसका क्या फुल फॉर्म है यह सभी जानकारी हम आपको देंगे, दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि आज का जमाना इंटरनेट टेक्नोलॉजी और इंफॉर्मेशन का जमाना है आज के समय में सभी काम डिजिटल रूप से किया जा रहा है यानि की सभी कामों को ऑनलाइन माध्यम से पूरा करने का प्रयास सरकार कर रही है । ऐसे ही एक सुविधा केंद्र सरकार द्वारा सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल के लिए भी शुरू की है जिसका नाम है UDISE Plus है अगर आपको किसी विषय के बारे में जानकारी नहीं है तो आप इंटरनेट पर जाकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे आपको UDISE Code के बारे में अगर जानकारी नहीं है इंटरनेट के माध्यम से इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यह शिक्षा विभाग से जुड़ा हुआ एक कोड है जिस की जरूरत शिक्षा विभाग से संबंधित लोगों को ही पड़ती है । आप लोगों को बताते चलें कि पोर्टल पर सभी स्कूल का पंजीकरण करवाना जरूरी है, सरकार द्वारा यह बताया गया है कि पोर्टल पर जो भी संस्थान स्कूल का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाएंगे उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी ।

UDISE Plus Code क्या है ?

दोस्तों UDISE Plus Code स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा सरकारी व प्राइवेट स्कूल को दिया जाने वाला 11 नंबर का UIN (यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर) है, और आपको बता दें कि यह नंबर स्कूल को तब मिलेगा जब स्कूल पोर्टल पर पंजीकरण करेंगे और सभी स्कूलों को UDISE कोड लेना जरूरी हो गया है देश के जो भी एजुकेशन इंस्टिट्यूट पोर्टल पर पंजीकरण नहीं करेंगे तो उनकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी ।

UDISE Plus क्या है और इसका क्या फुल फॉर्म है । UDISE Kya Hai Or UDISE Ka Full Form Kya Hai

UDISE Plus Code का क्या उद्देश्य है ?

दोस्तों UDISE Plus Code के उद्देश्य की बात करें तो UDISE Code की मदद से शिक्षा के क्षेत्र में फैले भ्रष्टाचार को कम करना है और इसके साथ साथ देश में जितने स्कूल है उनके काम करने के सिस्टम में ट्रांस्पेरेन्सी आएगी । साथ ही UDISE पोर्टल पर स्कूल के छात्रों, टीचर्स और कई डाटा का रिकॉर्ड रखने और स्कूल का ऑनलाइन डिजिटलाइज़ेशन करना है, तो यही इसका उद्देश्य है ।

जानिए UDISE Plus Portal पर स्कूल यूजर रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं ?

दोस्तों UDISE Plus Portal पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको UDISE Plus पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है, उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा यहाँ पर आपको लॉगिन में जाकर लॉगिन फॉर स्कूल डायरेक्टरी/यूजर मैनेजमेंट पर क्लिक कर देना है । अब यहां पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुलकर आ जायेगा, यहां पर आपको नीचे जाकर स्कूल यूज़र रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर देना है, अब आपके सामने फॉर्म खुल जायेगा आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारीयों को ध्यानपूर्वक भर देना है जैसे: राज्य, डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, UDISE कोड, कैप्चा कोड आदि उसके बाद गेट डिटेल्स पर क्लिक कर लेना है, उसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलेगा आपको उसमे सभी जानकरियां ध्यानपूर्वक भर लेनी है । उसके बाद आपको फॉर्म को सबमिट कर देना है, इस तरीके से आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।

UDISE का फुल फॉर्म क्या है ?

UDISE के फुल फॉर्म की बात करें तो इसका फुल फॉर्म Unified District Information System for Education.

UDISE Plus Code से जुड़ी कुछ प्रश्न और उत्तर (FAQs)

U-DISE code क्या है?

यह एक प्रकार का कोड होता है जो की विद्यालय को प्रदान किया जाता है। यह कोड 11 अंकों का होता है। यह कोड सभी स्कूलों को शिक्षा विभाग के द्वारा प्रदान किया जाता है। आप सभी को इस कोड की एक ख़ास बात यह भी बता दे की इस कोड की मदद से आप उस विद्यालय के क्षेत्र का पता लगा सकते है

UDISE Plus Code का फुल फॉर्म क्या होती है?

UDISE Code की फुल फॉर्म – The full form of UDISE Code in english – Unified District Information System For Education
यूडीआईएसई कोड की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस तरह है – शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली

UDISE Code कितने अंक का होता है?

दोस्तों आप लोगों को बता दें कि यह कोड 11 अंकों का होता है। इस कोड के शुरूआती दो अंक विद्यालय के राज्य को दर्शाते है और उसके बाद के 2 अंक जिलें को दर्शाते है, और उसके बाद के 2 अंक ब्लॉक, 3 अंक गाँव और शहर और उसके अंत के 2 अंक विद्यालय का प्रतिनिधित्व करते है।

UDISE Code के कार्य क्या होते है?

दोस्तों UDISE code का प्रयोग देश के विद्यालयों की बहुत सी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top