UDISE Plus को सर्टिफाइ कैसे करें । How To Certify UDISE Plus

5/5 - (50 votes)

Table of Contents

UDISE Plus को सर्टिफाइ कैसे करें । How To Certify UDISE Plus

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को यू डी आई एस ई प्लस (UDISE Plus) के बारे में बताने जा रहे हैं की यू डी आई एस ई प्लस क्या होता है और इसका क्या फुल फॉर्म है, UDISE Plus को सर्टिफाइ कैसे करें यह सभी जानकारी हम आप लोगों को इस आर्टिकल में देंगे, दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि आज का जमाना इंटरनेट टेक्नोलॉजी और इंफॉर्मेशन का जमाना है आज के समय में सभी काम डिजिटल रूप से किया जा रहा है यानि की सभी कामों को ऑनलाइन माध्यम से पूरा करने का प्रयास सरकार कर रही है । ऐसे ही एक सुविधा केंद्र सरकार द्वारा सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल के लिए भी शुरू की है जिसका नाम है UDISE Plus है अगर आपको किसी विषय के बारे में जानकारी नहीं है तो आप इंटरनेट पर जाकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे आपको UDISE Code के बारे में अगर जानकारी नहीं है इंटरनेट के माध्यम से इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यह शिक्षा विभाग से जुड़ा हुआ एक कोड है जिस की जरूरत शिक्षा विभाग से संबंधित लोगों को ही पड़ती है । आप लोगों को बताते चलें कि पोर्टल पर सभी स्कूल का पंजीकरण करवाना जरूरी है, सरकार द्वारा यह बताया गया है कि पोर्टल पर जो भी संस्थान स्कूल का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाएंगे उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी ।

UDISE Plus को सर्टिफाइ कैसे करें । How To Certify UDISE Plus

What Is UDISE Plus Code ?

UDISE Plus Code :- स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा सरकारी व प्राइवेट स्कूल को दिया जाने वाला 11 नंबर का UIN (यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर) है, और आपको बता दें कि यह नंबर स्कूल को तब मिलेगा जब स्कूल पोर्टल पर पंजीकरण करेंगे और सभी स्कूलों को UDISE कोड लेना जरूरी हो गया है देश के जो भी एजुकेशन इंस्टिट्यूट पोर्टल पर पंजीकरण नहीं करेंगे तो उनकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी ।

UDISE का फुल फॉर्म क्या है ?

UDISE के फुल फॉर्म की बात करें तो इसका फुल फॉर्म Unified District Information System for Education.

UDISE Plus Portel पर स्कूल यूजर रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

दोस्तों UDISE Plus Portel पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको UDISE Plus पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है, उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा यहाँ पर आपको लॉगिन में जाकर लॉगिन फॉर स्कूल डायरेक्टरी/यूजर मैनेजमेंट पर क्लिक कर देना है । अब यहां पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुलकर आ जायेगा, यहां पर आपको नीचे जाकर स्कूल यूज़र रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर देना है, अब आपके सामने फॉर्म खुल जायेगा आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारीयों को ध्यानपूर्वक भर देना है जैसे: राज्य, डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, UDISE कोड, कैप्चा कोड आदि उसके बाद गेट डिटेल्स पर क्लिक कर लेना है, उसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलेगा आपको उसमे सभी जानकरियां ध्यानपूर्वक भर लेनी है । उसके बाद आपको फॉर्म को सबमिट कर देना है, इस तरीके से आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।

UDISE Plus को Certify कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप UDISE Plus को Certify करना चाहते हैं तो आप हमारी दी गई जानकारी को फॉलो करें, चलिए दोस्तों अब जानते हैं तो दोस्तों सबसे पहले आपको किसी भी Web Browser को Open करना है ।
अब आपको सबसे पहले आपको UDISE Website पर जाना होगा और Login करना होगा ।


अब Login For All Users मे User Name Tab में अपने स्कूल का Udise Number को Enter कर दीजिये । अब पासवर्ड दर्ज करना होगा दिए गए Tab अपना udise plus gov.in पासवर्ड दर्ज कर दें, उसके बाद आगे Captcha भी भरना पढ़ेगा जो Words को लिखना होता है उसके बाद “Login” ऑप्शन पर क्लिक करें इस तरह से आपका Udise Plus portal login होकर खुल जायेगा दोस्तों अगर आप अपने Smartphone से Udise plus login कर रहे हैं तो इसमें समस्या  आ सकते है और ये बात ध्यान रहे की लॉग इन करने के लिए अपने States की Sites पर जाए क्योकि Udise Plus Portal Rajasthan, Maharashtra, Madhya pradesh, Karnataka etc Differents login है अब दोस्तों लॉग इन होते ही “Click here to open DCF to fill the data” के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।


अब आपको Important Note दिखाई देगा अब आपको OK कर देना है, उसके बाद 41 Number के Validation of Filled Data इसे खोल और Validate पर क्लिक कर दें, अगर सब सही है तो Udise Plus Validate हो जायेगा और Successful का Massage आ जायेगा । अब आपको वापस Back पर क्लिक करके पीछे आ जाना है और OK पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको Comparison and Certify Data पर क्लिक कर देना है ।


अब दोस्तों डेटा जमा करने से पहले निचे दिए गए फॉर्म की जानकारी को सुनिश्चित कर लें, और DCF केवल नीचे दिए गए मानदंडों के अनुसार दिखाई देगा ।
Important – School Name, School Management, School Category, Lowest Clas, Highest Class आदि, अगर कोई विसंगति पाई जाती है तो कृपया सुधार के लिए अपने संबंधित Block MIS से Contact करें । दोस्तों अब यह आखिरी Step है सिर्फ Udise plus Certify Module को Verify करना होगा और DCF form verification हो जायेगा ।


दोस्तों आप लोगों को बता दें कि स्थिति सबसे ऊपर आप देखेंगे कि आपका स्टेटस प्रमाणित नहीं है यह भी दिखाएगा कि आपके Udise फॉर्म भरे हुए हैं या नहीं, यदि भरे और प्रमाणित बाकी है तो यह करे ।
Checkmark के बॉक्स में Tick करिए ।
Declared by मे प्रधानाचार्य या जानकारी भरने वाले का नाम लिखे ।
Designation और Mobile Number में देना है ।
उसके बाद आपको नीचे दिए गए Certify Data पर क्लिक कर देना है ।


दोस्तों अब आप संदेश देखें स्कूल डेटा सफलतापूर्वक प्रमाणित किया गया है ।


अब इसके बाद Udise plus certify आ जायेगा पर जानकारी में Edit नहीं कर पाएंगे, तो दोस्तों इस तरह से कोई भी व्यक्ति अपने स्कूल की Udise Plus Certify कर सकता है जिसमे जानकारी को प्रमाणित करवा सकते हैं ।

UDISE Plus Code से जुड़ी कुछ प्रश्न और उत्तर (FAQs)

Udise Plus Acknowledgement Download कैसे कर सकते हैं?

जैसे ही Udise plus certify होगा आपको Acknowledgement download करने का Option आ जायेगा

Udise Plus Acknowledgement Download कैसे करना है?

जैसे ही Udise plus certify होगा आपको Acknowledgement download करने का Option आ जायेगा

U-DISE code क्या है?

यह एक प्रकार का कोड होता है जो की विद्यालय को प्रदान किया जाता है। यह कोड 11 अंकों का होता है। यह कोड सभी स्कूलों को शिक्षा विभाग के द्वारा प्रदान किया जाता है। आप सभी को इस कोड की एक ख़ास बात यह भी बता दे की इस कोड की मदद से आप उस विद्यालय के क्षेत्र का पता लगा सकते है

UDISE Plus Code का फुल फॉर्म क्या होती है?

UDISE Code की फुल फॉर्म – The full form of UDISE Code in english – Unified District Information System For Education
यूडीआईएसई कोड की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस तरह है – शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली

UDISE Code कितने अंक का होता है?

दोस्तों आप लोगों को बता दें कि यह कोड 11 अंकों का होता है। इस कोड के शुरूआती दो अंक विद्यालय के राज्य को दर्शाते है और उसके बाद के 2 अंक जिलें को दर्शाते है, और उसके बाद के 2 अंक ब्लॉक, 3 अंक गाँव और शहर और उसके अंत के 2 अंक विद्यालय का प्रतिनिधित्व करते है।

UDISE Code के कार्य क्या होते है?

दोस्तों UDISE code का प्रयोग देश के विद्यालयों की बहुत सी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है

मैं पिछले वर्ष का यू डायस प्लस कैसे डाउनलोड करूं?

यूडीआईएसई+ पोर्टल से डेटा डाउनलोड करना: 2018-19 से 2020-21

जैसा कि ऊपर वर्णित किया गया है कि वर्ष 2018-19 से, यूडीआईएसई-प्लस डेटा https://udiseplus.gov.in पर उपलब्ध कराया गया है, यह याद किया जा सकता है कि 2020-21 वह वर्ष है जिसके लिए यूडीआईएसई+ डेटा नवीनतम है। उपलब्ध।

यू डायस प्लस क्या है?

UDISE Plus क्या है? UDISE+ (Unified District Information System for Education) पोर्टल भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है। इस पोर्टल की शुरुआत वर्ष 2012-13 में की गई थी। जिसमें देशभर के सभी जिलों के सरकारी एवं निजी स्कूलों तथा छात्रों के डाटा को एक जगह एकत्रित करके रखा जाता है।

आप यू डायस पोर्टल कैसे खोलते हैं?

सबसे पहले, नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके उडीस प्लस पोर्टल के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं। https://udiseplus.gov.in/ आपकी स्क्रीन के सामने यूडिस होम पेज का आधिकारिक पोर्टल खुल जाएगा। लॉगिन बटन पर क्लिक करें जो स्क्रीन के शीर्ष पर है।

यू डाइस कोड क्या होता है?

सबसे पहले आप सभी को यह बता दे की U-DISE code की फुल फॉर्म Unified District Information System For Education होती है जिसको हिंदी में शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली के नाम से जाना जाता है। यह एक प्रकार का कोड होता है जो की विद्यालय को प्रदान किया जाता है।

मैं अपना udise उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड कैसे ढूंढूं?

सभी उपयोगकर्ताओं के लिए लॉग इन करें

नोट: स्कूल का यूडीआईएसई कोड यूजरनेम है । पासवर्ड ब्लॉक एमआईएस समन्वयक द्वारा प्रदान किया जाएगा।

यू डाइस का फुल फॉर्म क्या है?

यू-डायस कोड फुल फॉर्म – Unified District Information System For Education होता है। इस 11 नंबर के कोड में पहले के 2 कोड राज्य को दर्शाते है।

मैं पश्चिम बंगाल में उडीसे कोड कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

अपने स्कूल का UDISE नंबर प्राप्त करने के लिए कदम:

चरण 1 : अपने ब्राउज़र में वेबसाइट www.schoolreportcards.in खोलें। चरण 2 : होम मेनू के निकट स्कूल का पता लगाएं टैब / मेनू खोजें। चरण 3 : उस पर क्लिक करें। आप देखेंगे कि कई क्षेत्रों के साथ एक फॉर्म है। बस आपको इन क्षेत्रों को भरना है।

यू डाइस कोड कैसे प्राप्त करें?

UDISE कोड ऑनलाइन कैसे चेक करें ?
1.    सबसे पहले आपको Google खोलना है और Google में UDISE Code Status या School DISE Code टाइप करके सर्च करना है।
2.    इसके बाद आपको “Find School DISE Code” का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दे।
3.    अब आपको यहाँ Udise.in की वेबसाइट आपके सामने खुल जाएगी
4.    इस पर क्लिक करने के बाद आपको इसका होमपेज दिखाई देगा।

यू डाइस कोड में कितने अंक होते हैं?

यह पूरे देश में स्थित सभी स्कूली डेटा को व्यवस्थित और वर्गीकृत करने में मदद करता है। इस नंबर से आप किसी भी स्कूल की जानकारी प्राप्त कर सकते है। प्रत्येक स्कूल का एक यूनिक यू डाइस कोड (UDISE) होता है। यह डाइस कोड 11 अंकों (Digit) का होता है ना कि 6 अंकों का स्कूल कोड होता है।

How do I download Udise data?

As has already been mentioned that apart from the documents in the PDF format, raw data can also be downloaded in the user-friendly format from the NIEPA website (http://schoolreportcards.in)

What is the format of Sdms?

format SDMS will return encrypted data only in PLAIN text, XML or JSON format. Permissible values are “TEXT”, “XML” and “JSON”

What is the user ID of Udise plus?

UDISE code of the school is the Username. Password will be provided by the Block MIS coordinator.

उडीसे प्लस की यूजर आईडी क्या है?

स्कूल का यूडीआईएसई कोड यूजरनेम है । पासवर्ड ब्लॉक एमआईएस समन्वयक द्वारा प्रदान किया जाएगा।

What is UDISE data collection?

UDISE+ collects information on school profile, physical infrastructure, teachers, enrolments, examination results, etc. through an online Data Collection Form (DCF).

What is UDISE data?

The UDISE+ system collects information from all recognised and unrecognised schools imparting formal education from pre-primary to Class XII.

Why is UDISE code important?

The UDISE+ system collects information from schools imparting formal education (both recognized and unrecognized) from pre-primary to Class XII.

How do I activate U-DISE?

1.    This option has given in the menu bar.
2.    Select the details on the web page.
3.    Enter academic year.
4.    and Enter block.
5.    Enter RTE Grading.
6.    Enter your state, cluster, district and village.
7.    The school list will display on your screen.
8.    Then you can check your school Udise number.

Who launched UDISE?

U-DISE (Unified District Information System for Education) is a database about schools in India. The database was developed at the Department of School Education, Ministry of education, Govt. of India and Maintained by National Informatics Centre, Govt. of India.

How can I get UDISE code in West Bengal?

Steps to get your schools UDISE number :

Step 1 : Open website www.schoolreportcards.in in your browser. Step 2 : Find the tab / menu LOCATE SCHOOL near HOME menu. Step 3 : Click on it.You will see that there is a FORM with multiple fields. Simply you have to fill up these fields.

What is the difference between DISE and Udise?

DISE was to collect information about the primary level of Education, whereas UDISE catered to take care of the entire elementary level of education

How do I download my school report card from UDISE plus?

UDISE Plus Report Card 2022-23 Download
1.    Step 1: Login into our school UDISE PLUS Dash Board.
2.    Step 2: Click on third option Click here to open DCF to fill the data.
3.    Step 3: Click on (Sl. …
4.    Note: Detailed Report Card (DRC) & School Report Card (SRC) Can be downloaded Once in Every hour.

How can I download UDISE data?

For downloading the micro-data one has to register by giving a mobile number and email ID and a few other basic information and get access through an OTP received both on email and mobile number provided.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top